कैलोरी बर्न करने के आसन तरीके

कैलोरी बर्न करने के आसन तरीके

सेहत : मोटापा हमारे देश की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की समस्या है। मोटापा सिर्फ़ हमारी शारीरिक सुंदरता को ही नहीं छुपाता बल्कि कई बीमारियों को भी आमंत्रण देता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो जिम में जाकर घंटों पसीना बहाये और अपने-आप को फिट रखे। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीक़े बता रहे हैं जो बिना एक्स्ट्रा टाइम निकले, बिना पैसे ख़र्च किये और बिना किसी जिम में जाये आप अपने-आप को फिट रखने में मददगार साबित होंगे।

1 : सबसे पहले तो हरी सब्जियों, और फ़लों को अपनी डाइट में शामिल करें। लंच और डिनर जल्दी और समय पर करें और फास्टफूड से दूर रहें।

                                                       

2 : झाड़ू-पोछा : डस्टिंग करने और झाड़ू-पोंछा लगाने से 300 से 350 कैलोरी बर्न होती हैं। इससे शरीर सुडौल होता है और मसल्स मज़बूत होती हैं। पोंछा लगाने के लिए जब आप बार-बार ऊपर-नीचे झुकते हैं तो इससे पेट और जांघों पर जमा फेट कम होने लगता है।

                                                      

3 : बागबानी : बागबानी करने से 400 कैलोरी तक बर्न हो जाती हैं। इससे मसल्स की कार्यक्षमता बढ़ती है और जोड़ों में लचीलापन आता है। यदि आप रोज़ सिर्फ़ 30 मिनिट बगीचे में पानी देने या निंदाई-गुड़ाई जैसा काम करते हैं तो पेट, हाथ और हिप्स पर प्रेशर पड़ता है जिससे फेट कम होता है।

                                                      

4: कपड़ों की धुलाई : वाशिंग मशीन के बजाय अगर आप हाथ से कपड़े धोते हैं तो ये आप को फ़िट रखने में मददगार साबित होगा। हाथ से कपड़े धोते समय आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। एक घंटे कपड़ें धोने और सुखाने से 130 से 150 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।

                                                      

5: बाथरूम की सफ़ाई : बाथरूम साफ़ करना बहुत मेहनत का काम है लेकिन इससे आप को कैलॉरी बर्न करने में बहुत मदद मिलती है। इसमें सबसे ज्यादा पैरों, हिप्स व पेट के आसपास की मसल्स काम करती हैं। साथ ही हाथों और कंधों को मज़बूती मिलती है। टाइल्स की सफ़ाई करने से पेट व हिप्स की चर्बी बहुत जल्दी कम होती है। बाथरूम साफ़ करने से 200 तक कैलोरी बर्न होती है।

                                                   

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED