चाय में इन चीजों को डालकर पीना होता है फायदेमंद

चाय में इन चीजों को डालकर पीना होता है फायदेमंद

उफ़्फ़यह सेहत : चाय आपकी न केवल सर्दी, खांसी, जुकाम और उल्टी जैसी समस्याओं को हल करती है बल्कि कैंसर जैसी बड़ी बीमारीओं के अलावा भी अन्य बहुत-सी स्वास्थ समस्याओं को हल करने और उनसे बचाने में मददगार साबित होती है लेकिन इसे तय सीमा में लिया जाये तो ही यह आपको फायदा पहुंचाती है। तय सीमा से मतलब है दिन में एक या दो बार ही चाय पीना चाहिये। इससे आपका स्वास्थय भी अच्छा रहेगा और स्वस्थ भी रहेंगे। क्यों न चाय में इन चीज़ों को मिलाकर टेस्टी बनाया जाए, जो आपके लिए बहुत फ़ायदे भी साबित हो सकती हैं।

 

1. अदरक : अदरक स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी होता है। इसमें विटामिन सी और एन्टी-ओक्सीडेन्ट होते हैं जो चाय को बहुत हद तक स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं। अदरक का उपयोग करने से सर्दी-खाँसी जल्दी ठीक होने में भी मदद मिलती है।

                                              

2. लोंग, इलाइची : लोंग, इलाइची चाय को स्वादिष्ट तो बनाते ही हैं साथ साथ यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फ़ायदेमंद हैं। लोंग, इलाइची की चाय गले की ख़राश और गला लगने की स्थति में बहुत लाभकारी होती है।

                                    

3. तुलसी की पत्ती : चाय में तुलसी के पत्ते डालने से उसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है। तुलसी की चाय पीने से पेट का दर्द भी ठीक होता है। एसिडिटी या कब्ज़ जैसी परेशानियों को दूर करने में भी तुलसी की चाय मदद करती है।

                                     

4. कालीमिर्च : अन्य चीजों की तरह कालीमिर्च की चाय भी बहुत फ़ायदेमंद होती है। ये स्वाद में थोड़ी तीख़ी ज़रूर होती है लेकिन इसे चाय में डाल कर पीने से गले का दर्द और सर्दी-जुकाम ठीक होता है और डाइजेशन भी ठीक रहता है।

                                     

5. अर्जुन की छाल : अर्जुन की छाल को पीसकर उसका पावडर बना लें। अर्जुन की छाल का पावडर चाय में डालकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, और यह दिल की बीमारियों से भी बचाव करता है। यह डाइबिटीज और हड्डी के रोगों में भी फ़ायदा पहुंचाता है।

                                                                        

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED