सोरायसिस, इन घरेलु चीजों से मिलेगा आराम

सोरायसिस, इन घरेलु चीजों से मिलेगा आराम

उफ़्फ़ ये सेहत : सोरायसिस में आराम मिलेगा इन घरेलू उपायों से। सोरायसिस एक त्वचा संबंधी रोग है। इस रोग में त्वचा के ऊपर एक मोटी परत जम जाती है। इसका सबसे ज़्यादा असर सिर की त्वचा पर होता है। शुरआत में ये कम रहता है पर धीरे-धीरे इसका इन्फेक्शन पूरे सिर में फ़ैल जाता है। डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आज़मा कर इस बीमारी में आप आराम पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

1. नारियल तेल : नारियल तेल को पहले थोड़ा कुनकुना कर लें फिर सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से इसकी मालिश करें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। फिर सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से सिर को धो लें। इससे त्वचा में नमी आती है और सोराइसिस में आराम मिलता है।

                                   

2. दही : दही के फायदों को तो हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं। ये जितना पेट के लिए फ़ायदेमंद है उतना ही अन्य चीजों के लिए भी। सोराइसिस में भी ये बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है। ताज़े दही को 20 मिनिट के लिए सिर की त्वचा पर लगा कर रखें उसके बाद किसी अच्छे एंटीसेप्टिक शैम्पू से धो लें। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फ़ायदेमंद हैं।

                           

3. एलोवेरा : एलोवेरा स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इससे चेहरे की गंदगी हट जाती है और चहरा ग्लो करने लगता है। सोराइसिस में भी एलोवेरा बहुत फ़ायदा करता है। एलोवेरा जैल को लैवेंडर ऑइल में मिलाकर सिर पर लगायें। इसकी हर मालिश के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में इससे आराम मिलेगा।

                            

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED