उफ्फ, ये सोने की कीमत वाले आम

उफ्फ, ये सोने की कीमत वाले आम

टोक्यो : आश्चर्यजनक जनक किंतु  सत्य, हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं, एक बार तो शायद उस पर आपको भरोसा नहीं होगा। फल तो हम सभी को पसंद होते हैं और यकीनन ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। वैसे तो हम सभी अपने बजट के हिसाब से बाज़ार में मिलने वाले फलों की  ख़रीदारी करते हैं लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि  एक आम का जोड़ा आपको 3 लाख 12 हज़ार में मिलेगा तो यक़ीनन आपके पैरों तले से ज़मीन निकल जायेगी। जी हां शायद आपको यकीन ना हो लेकिन ये सच है। 
जापान के मियाजाकी प्रान्त में आम का एक जोड़ा रिकॉर्ड 5 लाख येन यानी करीब 3 लाख 12 हज़ार रुपये में नीलम हुआ है। जापानी भाषा में सबसे महंगे बिकने वाले आम को ताइयो नो तमागो यानी कि सूरज का अंडा कहा जाता है। और ये आम ऐसे ही ख़ास नहीं बना है बल्कि इसके कई पैमाने होते हैं जिन पर इसे खरा उतरना होता है, जैसे कि हर आम का वज़न 350 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए, इसमें चीनी की मात्रा अधिक होनी चाहिए, इसका छिलका चमकदार लाल रंग का होना चाहिए। इन सभी पैमानो पर खरा उतरने के बाद ही इन आमों की क़ीमत तय होती है। 
तो अगली बार आप भी जब फ़ल ख़रीदने जायें तो एक बार इन आमों को देखिएगा ज़रूर। और अगर ये आपके बजट में हैं तो आप भी इनका क़ीमती स्वाद ज़रूर लीजिए।

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED