उफ्फ, चेहरे की देखभाल

उफ्फ, चेहरे की देखभाल

त्वचा-  त्वचा शरीर का महत्वपूर्ण अंग है| जिसे देख कर हर कोई हमारे मूड के बारे में बहुत कुछ बता सकता है| इसलिए हमे अपनी त्वचा की अच्छे देखभाल रखना चाहिए| तो आईए जानते है कुछ बाते तो हमारी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है|  

बार-बार चेहरा धोना - अगर आपकी त्वचा रूखी है तो दिन में एक बार और अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो दिन में दो बार सुबह-शाम चेहरा धोना काफी है। इससे अधिक बार चेहरा धोने पर स्किन रूखी और बेजान हो सकती , जिसकी पूर्ति के लिए त्वचा को अधिक तेल निर्माण करना पड़ेगा। अधिक तेल निर्माण चिकनाई और खुजली का कारण भी बन सकता है।

 

 

 

 

अधिक गर्म पानी का उपयोग - चेहरा धोने के लिए कमरे के तापमान वाले पानी या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी त्वचा को रूखा बना सकता है और त्वचा के लिए ज़रूरी तैलीय तत्वों को बाहर निकाल सकता है।

 

 

 

 

 

 

चेहरा रगड़ना - टॉवेल से चेहरा रगड़ने की आदत त्वचा की ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचा सकता है जो सीधे तौर पर त्वचा के लचीलेपन को प्रभावित करता है। यह त्वचा के बाहरी कवच से लिपिड, प्रोटीन और फैटी एसिड को भी दूर कर सकता है। चेहरा धोने के बाद हल्के हाथों से थपथपाकर उसको सुखाएं।

 

 

 

 

गलत क्लीन्ज़र का उपयोग - त्वचा का सही पीएच स्तर है 5.5, जो त्वचा की पतली परत से जर्म्स और विषाक्त तत्वों को दूर रखता है। क्लींजर का चुनाव हमेशा अपनी स्किन के अनुसार ही करें ताकि पीएच स्तर सही बना रहे। ड्राय स्किन पर क्लीन्ज़र का उपयोग न करें। चेहरे को अच्छी तरह गीला करने के बाद ही क्लीन्ज़र का उपयोग करें ताकि वह चेहरे पर समान रूप से फैल जाए।

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED