बच्चों को दें सभ्यता की शिक्षा

बच्चों को दें सभ्यता की शिक्षा

मेरी भी सुनो : बच्चों को सिखाएं आदर भाव : अभी तक आपके बच्चे छोटे थे, उनके लिए ये दुनियाँ नई थी, आपके साथ वो इसे समझने की कोशिश कर रहे थे। अब वो बड़े हो रहे हैं, लेकिन अब समय है उन्हें सही-गलत बताने का। उनमें आदर-भाव की भावना जगाने का। चाहे वो घर के बड़ों के प्रति हो, पड़ोसियों के प्रति हो, आपके घर में काम करने वाली बाई या कॉलोनी में पहरा देने वाले गार्ड के प्रति। और हाँ सबसे पहले उन्हें भोजन के प्रति आदर-भाव रखना सिखाएं।

                                                            

1. भोजन का सम्मान : खाने में नख़रे करना हर बच्चे की आदत होती है। मनपसंद चीज़ न मिले तो वो खाने में ना-नुकुर करने लगते हैं। उन्हें बताएं कि घर में जो भी बना है वो उन्हें खाना होगा। उन की फ़रमाइश पर अलग से कुछ न बनायें। उन्हें बतायें कि जो खाना उनकी थाली में है वो कितनी मेहनत के बाद उनकी थाली में आया है। साथ ही उन्हें थाली में खाना ना छोड़ने की भी सीख दें। आपकी थोड़ी सी कोशिश से बच्चे भोजन का आदर  करना सीख जाएंगे।

                                                            

2. बड़ों का सम्मान : बच्चे सबसे पहले आप से ही सीखते हैं। अगर आप घर में अपने बड़ों का मान-सम्मान करेंगे तो वो भी आपका सम्मान करेंगे। ये मत भूलिए इसके साथ-साथ आप एक नई पीढ़ी की नींव रख रहे हैं जो आगे भी आदर-भाव की इस परंपरा को बढ़ाएगी।

                                                       

3. अपने बच्चों को सिर्फ़ घर के लोगों का ही मान करना ना सिखायें बल्कि अपने आस-पड़ोस के लोगों के साथ भी सम्मान से पेश आने की सीख दें। अपने घर में काम करने वाली बाई हो या कॉलोनी में पहरा देने वाला गार्ड, उन्हें सिखायें कि ये सब सब भी सम्मान के हक़दार हैं और हमारे जिंदगी को आसान बनाने में इनकी भी अहम भूमिका है।

                                                           

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED