एग्जाम के समय बच्चों पर दें खास ध्यान

एग्जाम के समय बच्चों पर दें खास ध्यान

मेरी भी सुनो : ये समय है परीक्षा का। परीक्षा मतलब एग्जाम, ये परीक्षा सिर्फ बच्चों की ही नहीं है पेरेंट्स की भी है। जहाँ बच्चे साल भर मेहनत करते हैं इस परीक्षा में सफल होने के लिए, वहीं उनके माता-पिता भी कोई कसर नहीं छोड़ते अपने बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए। चाहे वो उनके उठने का समय हो, उनके स्कूल जाने का रूटीन हो, या उनके पढ़ने-लिखने या खेलने-कूदने का समय,  माता-पिता की अहम भूमिका होती है की बच्चे सही समय पर अपने सारे काम निपटा लें। परीक्षा के समय भी माता-पिता अपने बच्चों को कुछ इस तरह से सपोर्ट कर सकते हैं।

 

1. खान-पान का ध्यान : परीक्षा के समय बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें डेयरी प्रोडक्ट के साथ-साथ प्रोटीन युक्त भोजन देना चाहिए। इस दौरान फ़ास्ट फ़ूड से दूरी बनाये। उन्हें दूध-दही, मट्ठा औए फ़ल अधिक से अधिक मात्रा में दें, जिनसे उन्हें इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी।

                                                   

2. गैजेट से दूरी : जितना हो सके इस समय बच्चों को टीवी, मोबाइल से दूर रखें। उन्हें मूड़ फ़्रेश करने के लिए आउट डोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें।

                                                

3. बच्चों का साथ दें : जब बच्चे देर रात तक पढ़ाई कर रहे हों तो उनके खाने-पीने का ध्यान रखें। आप उन्हें कंपनी देने के लिए उनके साथ बैठकर कोई किताब भी पढ़ सकते हैं।

                                                   

4. मॉरल सपोर्ट : आप अपने बच्चों का साथ दें। उन्हें समझाएं की वो शांत मन से पढ़ाई करें, उन्हें तनाव लेने की या घबराने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें बताएं कि कैसी भी परिस्तिथि हो आप उनके साथ हैं।

                                          

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED