उफ्फयह, कंडेन्स मिल्क के ये उपयोग

उफ्फयह, कंडेन्स मिल्क के ये उपयोग

कंडेन्स मिल्क। कंडेन्स मिल्क का इस्तेमाल घर पर बनाये जाने वाले बहुत से व्यंजनों में होता है। ये न सिर्फ पकवानों को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि घर में बनने की वजह से बाजार जाने में लगने वाले आपके समय को भी बचाता है।  यहां आप जानेंगे कंडेन्स मिल्क बनाने का आसान तरीका। जो आसान तो है ही और साथ-साथ बाज़ार से सस्ता भी है। तो आइए बनाते हैं कंडेन्स मिल्क।

 

कंडेन्स मिल्क के लिए सामग्री :

- फुलक्रीम दूध 500 ग्राम,

- शक्कर या पिसी हुई शक्कर 1 कप।

 

कंडेन्स मिल्क बनाने कि विधि :

1 : एक पैन में दूध और शक्कर को मिला कर तब तक पकायें जब तक कि शक्कर पूरी तरह घुल न जाये।

2 : जब शक्कर दूध में घुल जाए तो गैस धीमी कर दें, लेकिन ध्यान रहे| इसे चम्मच से चलाना नहीं है क्योंकि चलाने से ये चटक जाएगा और रवेदार हो जाएगा।

3 : अब हम इसे 35 से 40 मिनिट तक आंच पर पकने देंगे, जिससे ये क्रीम जैसा गाड़ा हो जाएगा। साथ ही इसका रंग भी क्रीमी हो जाएगा।

4 : जब ये क्रीमी हो जाये तो गैस बंद कर दें। अब एक काँच के जार में कंडेन्स मिल्क को ठंडा होने दें | जब ये ठंडा हो जाये तो इसे फ्रिज में स्टोर करें।

5 : कंडेन्स मिल्क का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद का एसेंस भी डाल सकती हैं। इसके बाद इसे फ्रिज में इसे 10-15 दिन तक स्टोर कर रख सकते हैं।

नोट- आप कंडेन्स मिल्क का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों में कर सकती हैं| कंडेन्स मिल्क बहुत मीठा होता है। किसी भी मीठे पकवान में चीनी की जगह आप कंडेन्स मिल्क का उपयोग कर सकती हैं। केक, खीर, हल्वा, लड्डू, बर्फी, आइसक्रीम, शेक आदि में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

                                                                                                                  

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED