किचन के लिए कुछ खास टिप्स

किचन के लिए कुछ खास टिप्स

रसोई टिप्स : रसोई में काम करना भी एक कला है और इस कला में हर भारतीय नारी निपुड़ है लेकिन कभी-कभी रसोई में काम करने के दौरान कुछ ऐसी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं कि समझ नहीं आता कि अब क्या किया जाये। तो आइए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे रसोई में काम करते वख्त आपके लिए बहुत सी चीज़ आसान हो जाएंगी।

 

1 : अगर कभी आपके कुकिंग ऑयल मे पानी गिर जाए तो आप तेल को कढ़ाई में गर्म करते समय उस तेल में चुटकी भर नमक डाल दीजिए। नमक डालने से तेल से पानी उड़ जाएगा।

2 : पकौड़े किसे पसंद नहीं होते, तो इस बार पकौड़े बनाते समय बेसन में बाकी चीजों के साथ थोड़ा सा कुकिंग ऑइल भी मिला दीजिए, पकौड़े क्रिस्पी बनेंगे।

3 : जब भी आप घर में घी बनायें तो घी बनाने के बाद बचे हुए पानी से आटा गूंथ लें। इस आटे से पूरियां, परांठे या चपातियां बहुत नर्म बनेंगी।

4 : डोसे बनाते समय चावल और उड़द दाल के साथ थोड़ी सी चने की दाल मिला देने से डोसे क्रिस्पी और स्वादिष्ट बनेंगे।

5 : त्यौहार पर इस बार मैदे की नमकीन मठरी बनाने के बाद उन्हें कंटेनर में भरने से पहले उन पर थोड़ा सा जीरावन पावडर, थोड़ा सा अमचूर पावडर और थोड़ा सा  चाटमसाला छिड़क दें। मठरी का स्वाद दुगुना हो जाएगा।

6 : बेसन के लड्डू या बर्फी जब भी बनाएं उसमें बेसन सेकते समय थोड़ी सी सूजी भी मिला लेंबर्फी और लड्डू दानेदार बनेंगे।

7 : जब आप को जल्दी हो खाना बनाने की और लहसुन छीलना तो बहुत वख्त ख़राब हो जाएगा तो। आप एक प्लास्टिक या काँच का छोटा जार लेकर उसमें लहसुन की कलियां डाल कर उनके साथ कुछ सिक्के भी डाल दीजिए, और जार को ज़ोर-ज़ोर से हिला दीजिये आप देखेंगे कि लहसुन आधे से ज़्यादा छिल चुका है और आपका काम आसान हो जाएगा।

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED