दूध के साथ इस चीज को मिलाने से होगा फायदा

दूध के साथ इस चीज को मिलाने से होगा फायदा

सेहत : ये तो हम सभी जानते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसा माना जाता है कि ढूध सिर्फ़ बच्चों को ही पीना चाहिए, पर ऐसा नहीं है। दूध बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। और अगर इस दूध में दालचीनी मिलाकर पिया जाये तो ये बहुत अधिक लाभकारी होता है। दालचीनी में ऐसे कई एंटीओक्सीडेट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। रोज़ एक गिलास दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से सेहत कई फायदे होते हैं।

                                                          

1 : हड्डियों की मज़बूती : हड्डियों की मजबूती के लिए दालचीनी का दूध बहुत फ़ायदेमंद है। इस दूध को रोज़ पीने से गठिया रोग में भी लाभ होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है और दिल की बीमारियों की आशंका कम रहता है।

                                                           

 2 : हेल्दी बालों के लिए : दालचीनी पाउडर वाले दूध में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी एम्फ्लेमेट्री गुड़ों से स्किन इंफेक्शन दूर करने में मदद मिलती है। जिन लोगों के बाल पतले होते हैं या समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं, उन्हें भी इस दूध से फ़ायदा होता है।

                                                       

3 : मोटापे से बचाव : यह दूध बीमारियों से बचाने के साथ ही मोटापा भी कम करने में भी मदद करता है। वज़न कम करने के लिए लो फैट दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीना फ़ायदेमंद होता है।

                                                     

4 : सर्दी जुकाम में राहत : इसमें मौजूद एन्टी इंफ्लेमेटरी गुण सर्दी ज़ुकाम को ठीक करते हैं। अगर आप को गले में दर्द है या टॉन्सिल्स की शिकायत है तो भी ये दूध आपके लिए फ़ायदेमंद है। इसे रात को सोने से पहले ज़रूर पियें।

                                                      

5 : डायबिटीज़ से बचाव : कई अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी पाउडर मे कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह दूध ख़ासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद होता है।

                                         

Comment



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED