उफ्फ, ये सोने की कीमत वाले आम

उफ्फ, ये सोने की कीमत वाले आम

टोक्यो : आश्चर्यजनक जनक किंतु  सत्य, हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं, एक बार तो शायद उस पर आपको भरोसा नहीं होगा। फल तो हम सभी को पसंद होते हैं और यकीनन ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। वैसे तो हम सभी अपने बजट के हिसाब से बाज़ार में मिलने वाले फलों की  ख़रीदारी करते हैं लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि  एक आम का जोड़ा आपको 3 लाख 12 हज़ार में मिलेगा तो यक़ीनन आपके पैरों तले से ज़मीन निकल जायेगी। जी हां शायद आपको यकीन ना हो लेकिन ये सच है। 
जापान के मियाजाकी प्रान्त में आम का एक जोड़ा रिकॉर्ड 5 लाख येन यानी करीब 3 लाख 12 हज़ार रुपये में नीलम हुआ है। जापानी भाषा में सबसे महंगे बिकने वाले आम को ताइयो नो तमागो यानी कि सूरज का अंडा कहा जाता है। और ये आम ऐसे ही ख़ास नहीं बना है बल्कि इसके कई पैमाने होते हैं जिन पर इसे खरा उतरना होता है, जैसे कि हर आम का वज़न 350 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए, इसमें चीनी की मात्रा अधिक होनी चाहिए, इसका छिलका चमकदार लाल रंग का होना चाहिए। इन सभी पैमानो पर खरा उतरने के बाद ही इन आमों की क़ीमत तय होती है। 
तो अगली बार आप भी जब फ़ल ख़रीदने जायें तो एक बार इन आमों को देखिएगा ज़रूर। और अगर ये आपके बजट में हैं तो आप भी इनका क़ीमती स्वाद ज़रूर लीजिए।

Read more...

आंसू पीने आंखों में घुसी मधुमक्खियां

आंसू पीने आंखों में घुसी मधुमक्खियां

स्वैट-बी मधुमखियाँ : अभी तक हमने मधु मक्खियों के बारे में तो बहुत कुछ जाना और सुना है लेकिन दुनियाँ में इसकी ऐसी बहुत सी प्रजातियां हैं जिन के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। स्वैट-बी मधुमखियों की एक ऐसी ही प्रजातियों में से एक है। ताइपे के ताइवान में एक लड़की की आंख से डॉक्टर ने तीन ज़िन्दा मधुमखियाँ निकाली हैं। स्वैट-बी प्रजाति की मधुमखियाँ पसीने की ओर आकर्षित होती हैं। ताइवान में एमएस ही नाम की लड़की की आंख से पिछले कुछ समय से आंसू आ रहे थे, इससे अट्रैक्ट हो कर वे आंसू पीने उसकी आंख में घुस गई। जब उन्हें उस लडक़ी की आंख से निकाला गया, तब तक वे आंखों से पूरे आंसू पी चुकी थीं।

Read more...

मायावती पर बन सकती है फिल्म, ये हो सकती है लीड एक्ट्रेस !

मायावती पर बन सकती है फिल्म, ये हो सकती है लीड एक्ट्रेस !

ब़ॉलीवुड : भारतीय फिल्मों में राजनेताओं पर फिल्म बनने का जैसे ट्रेंड ही चल पड़ा है। एक के एक बाद फिल्म बन रही है। राजनेताओं पर बनी फिल्मों में नाम शामिल है डॉ. मनमोहन सिंह, बाल ठाकरे, एनटी रामाराव, नरेंद्र मोदी और जयललिता के बाद अब सूत्रों से खबर मिली है की बीएसपी सुप्रीमों मायवती के जीवन पर भी फिल्म बन सकती है।

खबर है कि पिंकविला ने अपनी रिर्पोट में बताया है की बीएसपी सुप्रीमों पर के जीवन पर बॉयोपिक बनाई जा सकती है। साथ ही बता दें इस फिल्म का निर्देशन सुभाष कपूर कर सकते हैं। खबरों के अनुसार इस की स्टार यानी मायवती का रोल एक्ट्रेस विद्या बालन कर सकती है। वहीं सुभाष कपूर से फिल्म के निर्देशन के बारे पुछ गया तो उन्होंने इस बात से इनकार कर दिया।

बात की जाए, मायावती की तो वह राजनीति में एक सशक्त महिला के तौर पर उभरी है। साथ ही उनका राजनीतिक करियर पिछले ढाई दशक से आच्छा रहा है। लेकिन उन पर कई राजनीतिक आरोप और विवाद भी है। जिन से उनकी छवी और भी कई मामलों में सामने आई है। लेकिन अगर खबर के अनुसार बॉलीबुड अभिनेत्री विद्या बालन मायावती की बायोपिक में करती है तो क्या मायवती के जीवन से जुड़े सभी पहलुओं पर नजर डाली जाएगी। अभी यह एक सवाल बना हुआ है।  

Read more...

उफ्फ़, आखिर क्या दर्शाते हैं ये नोटों पर छपे चित्र

उफ्फ़, आखिर क्या दर्शाते हैं ये नोटों पर छपे चित्र

ख़बर ज़रा हट के। यूं तो हम और आप दिन में कई बार नोटों का उपयोग करते हैं। हर रोज़ अलग-अलग तरह के नोट हमारे हाथों में आते और जाते हैं, लेकिन क्या कभी हमने उन नोटों को ध्यान से देखा है। कभी हमने ये जानने की कोशिश की इन  नोटों पर जो चित्र छपे हैं वो कहाँ से संबंधित है। शायद नहीं। लेकिन यहां हम आपको बताते चलें कि नोटों पर छपे ये चित्र भी बहुत कुछ कहते है ।

                                         

जानते हैं क्या कहते हैं हमारे नोटों पर छपे चित्र।

1 : 10 के नोट पर छपा चित्र कोणार्क सूर्य मंदिर का है। इस मंदिर को गंग वंश के राजा नरसिम्हा देव् प्रथम ने 1278 ईस्वी में बनवाया था। यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल सूची में शामिल है।

                                           

2 : 20 के नोट पर माउंट हैरियट राष्ट्रीय उद्धान है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह मे स्थित माउंट हैरियट दक्षिणी अंडमान का सबसे ऊंची (365 मीटर) चोटी है। 

                                            

3 : 50 के नोट में कर्नाटक के हम्पी में स्थित रथ का चित्र है। यह नगर प्राचीन साम्राज्य की राजधानी था। यह भी विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल है। 

                                             

4 : 100 के नए नोट पर गुजरात की रानी को वाव का चित्र है। इसका निर्माण राजा भीमदेव की पत्नी रानी उदयमती ने 11वी शताब्दी में कराया था। पाटण में स्थित इस वाव (बावड़ी) को 2014 में विश्व विरासत स्थल सूची में शामिल किया गया है। 

                                             

5 : 200 के नोट पर सांची स्तूप का चित्र अंकित है। बौद्ध धर्म के इस स्तूप के निर्माण सम्राट अशोक ने करवाया था। ये बौध्द स्मारक तीसरी शताब्दी ईसापूर्व से लेकर बारहवी शताब्दी के बीच कराया था।

                                              

6 : 500 का नोट के नोट पर लाल किले का गौरव अंकित है। लाल किले का निर्माण शाहजहां ने करवाया था। इस किले के निर्माण में लाल बलुआ पत्थर के प्रयोग के कारण इसका नाम लाल किला पड़ा। यह विशाल किला भी विश्व धरोहर सूची में शामिल है। 

                                              

7 : 2000 का नोट मंगलयान की सफलता का सूचक माना जाता है। यह भारत का पहला मंगल अभियान है। पहली ही बार में मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने वाला भारत विश्व का पहला देश है।

                                              

Read more...

गांव में नवाब परिवार

गांव में नवाब परिवार

तैमूर का जलवा । सैफ का खास अंदाज । करीना की सादगी । मेरठ के घोसी गांव में नबाब परिवार|

Read more...

उफ्फयह, सर्दी की विदाई

उफ्फयह, सर्दी की विदाई

रूस (मास्को) : रूस के मास्को शहर सर्दी को विदाई देने के लिए एक त्यौहार मनाया जाता है। इस त्यौहार की शुरुआत 1789 में हुई थी। और हर साल यहां ये त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार मे 65 फ़ीट ऊंचे लकड़ी के टावर को जलाया जाता है। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए शनिवार को 230 साल पुराना मासलेनितसा फेस्टिवल मनाया गया। फेस्टिवल के दौरान यहां के लोगों ने 65 फ़ीट ऊंचे टावर को जलाकर सर्दी को विदाई दी। इस उत्सव में शामिल होने के लिए देशभर से सात हज़ार लोग शामिल हुये। यह उत्सव हर साल होली के पहले मनाया जाता है। इस टावर में जलती हुई आग को सर्दी के अंत का प्रतीक माना जाता है और इस फैस्टिवल में लोग तरह-तरह की वेशभूषा में पहुँचते हैं।

Read more...

उफ्फयह, खबर सोशल मीडिया से

उफ्फयह, खबर सोशल मीडिया से

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के गडचिरोली की कमला धाकडे और नागपुर की आरती मुखर्जी ने पांचवीं की पढ़ाई छोड़ने के 55 साल बाद ग्रेजुएशन किया है, इसलिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने महाराष्ट्र की दो बुज़ुर्ग महिलाओ को इंस्पीरेशनल एकेडमिक एचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया है। आदिवासी महिला कमला ने 5वी की पढ़ाई छोड़ने के बाद ग्रेजुएशन किया है। वहीं आरती ने भी 40 साल पहले ग्रैजुएशन के अंतिम साल में पढ़ाई छोड़ दी थी। इन दोनों महिलाओं ने पिछले साल दिसंबर में इग्नू से पढ़ाई पूरी की थी। इन दोनों महिलाओं की इसी लगन को देखते हुए इग्नू ने इन्हें सम्मानित करने का निर्णय लिया।

Read more...

वायरल, अमेरिका की अटलांटा यूनिवर्सिटी से

वायरल, अमेरिका की अटलांटा यूनिवर्सिटी से

अमेरिका : अटलांटा यूनिवर्सिटी की एक छात्रा अपने बच्चे को लेकर कॉलेज पहुंच गई तो उस छात्रा के प्रोफेसर नाथन एलेक्जेंडर ने उस बच्चे को अपनी गोद में लेकर पढ़ाया। दरअसल 26 साल की वेन हेयर को अपने बच्चे को सम्हालने के लिए कोई आया नहीं मिल रही थी। जिस वज़ह से वेन कई दिनों से कॉलेज नहीं जा पा रही थी। आख़िर थक हारकर वेन अपने बच्चे को लेकर कॉलेज पहुंच गई। इस दौरान मैथ्स के प्रोफ़ेसर की नज़र उस पर पड़ी। नाथन ने देखा कि बच्चे की वज़ह से वेन अपने नोट्स नहीं बना पा रही है, तो प्रोफेसर ने बच्चे को गोद में लिया और दो घंटे तक पढ़ाया। प्रोफ़ेसर नाथन का कहना था कि "मैं नहीं चाहता था कि मेरी स्टूडेंट परेशान हो और वह अपनी पढ़ाई ढंग से न कर पाए। मैंने उसके बच्चे को गोद में लेकर इस लिए पढ़ाया कि वह छात्रा अच्छे से पढ़ सके और उसके नोट्स भी अच्छे बन सकें। वाक़ई ऐसे शिक्षक मिसाल है, जो अपने स्टूडेन्स के बारे इतना सोचते हैं।

Read more...

वायरल, अमेरिका से

वायरल, अमेरिका से

अमेरिका : अमेरिका में एक साल के बच्चे ने मेट्रो में किया अकेले सफ़र। अमेरिका के मैनहट्टन स्टेशन से पेन स्टेशन तक एक साल के बच्चे ने अकेले मैट्रो में सफ़र किया। दरअसल ट्रेन में बच्चे के साथ मौजूद उसके केयर टेकर की तबियत अचानक ख़राब हो गई तो वह बच्चे को छोड़ कर चला गया। पुलिस ने बताया कि बच्चा आख़िरी स्टेशन तक ट्रेन में ही रहा। बाद में उस बच्चे को सुरक्षित बरामद कर उसके घर वालों के सुपुर्द कर दिया गया। उस बच्चे के केयर टेकर की तबियत अब ठीक है और पुलिस को अभी तक इस मामले में कोई आपराधिक साज़िश का संकेत नहीं मिला है।

Read more...

वायरल, चेक गणराज्य से

वायरल, चेक गणराज्य से

प्राग, चेक गणराज्य : चेक गणराज्य के प्राग में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक शेर ने अपने ही मालिक को मार डाला है। प्राग के माइकल नाम के शख़्श 2016 में शेर-शेरनी का जोड़ा पालने के लिए अपने घर लाये थे, उन्होंने अपने घर के बाड़े में उन्हें पाल रखा था। वहां के लोगों ने इसका विरोध किया और पुलिस में शिकायत कर दी। इस देश में इन जानवरों को रखने की कोई व्यवस्था नहीं है और इन जानवरों के साथ किसी तरह की प्रताड़ना के सबूत भी नहीं मिले। इस लिए इन्हें माइकल के घर से हटाया नहीं जा सका। वहीं अब पता चला है कि शेर ने माइकल को मार डाला है। माइकल का शव शेर के पिंजरे में मिला है। इसलिए वहां की पुलिस ने इन दोनों जानवरों को मार डाला है। पुलिस ने कहा है कि माइकल का शव पिंजरे से निकालने के लिए जानवरों को गोली मारना ज़रूरी था।

Read more...



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED