स्वादिष्ट ब्रेड का पोहा

स्वादिष्ट ब्रेड का पोहा

रसोई : ब्रेड का पोहा : पोहे का नाम सुनते ही सब के मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन आज हम यहां बात कर रहे हैं ब्रेड से बनने वाले पोहे की। ये पोहा जहां हल्का-फुल्का नाश्ता वहीं ये स्वाद में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सुबह अगर ब्रेड के पोहे को नाश्ते में खाया जाए। तो इससे आपको काफी देर तक एनर्जी मिलेगी। अगर कुछ अच्छा और कुछ अलग खाने का मन हो तो आप ब्रेड का पोहा ट्राय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनता है ब्रेड का पोहा।

                                                                  

सामग्री : एक पैकिट ब्रेड, आधा कटोरी मूंगफली, एक मीडियम आकार का प्याज़ और आलू, दो-तीन हरी मिर्च, एक नींबू ,हरा धनिया, छोंक के लिए थोड़ी सी राई, हल्दी और स्वादनुसार नमक। और कुकिंग ऑइल।

 

विधि : सबसे पहले ब्रेड को मिक्सर में दरदरा पीस लें। उसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर उसमें राई और कड़ी पत्ते का छौंक लगाकर आलू, प्याज़, हरी मिर्च डाल कर हलका ब्राउन होने तक पकायें। मूंगफली को तलकर अलग रख लें। जब आलू, प्याज़ पाक जाएं तो उसमें हल्दी डाल दें। इसके बाद पीसी हुई ब्रेड डाल कर नमक डाल दें और मिक्स करें। दो मिनिट पकाकर गैस बंद कर दें। फिर नीबू और मूंगफली डाल दें। और आखिर में हरे धनिये से सजायें। तो तैयार है आपका चटपटा और स्वादिष्ट ब्रेड पोहा। खाइये और खियाईये और तारीफ पाइए।

 

कितने लोगों के लिए : पांच लोगों के लिए।

बनने में कितना समय लगेगा : 15 से 20 मिनिट।

Read more...

उफ्फयह, कंडेन्स मिल्क के ये उपयोग

उफ्फयह, कंडेन्स मिल्क के ये उपयोग

कंडेन्स मिल्क। कंडेन्स मिल्क का इस्तेमाल घर पर बनाये जाने वाले बहुत से व्यंजनों में होता है। ये न सिर्फ पकवानों को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि घर में बनने की वजह से बाजार जाने में लगने वाले आपके समय को भी बचाता है।  यहां आप जानेंगे कंडेन्स मिल्क बनाने का आसान तरीका। जो आसान तो है ही और साथ-साथ बाज़ार से सस्ता भी है। तो आइए बनाते हैं कंडेन्स मिल्क।

 

कंडेन्स मिल्क के लिए सामग्री :

- फुलक्रीम दूध 500 ग्राम,

- शक्कर या पिसी हुई शक्कर 1 कप।

 

कंडेन्स मिल्क बनाने कि विधि :

1 : एक पैन में दूध और शक्कर को मिला कर तब तक पकायें जब तक कि शक्कर पूरी तरह घुल न जाये।

2 : जब शक्कर दूध में घुल जाए तो गैस धीमी कर दें, लेकिन ध्यान रहे| इसे चम्मच से चलाना नहीं है क्योंकि चलाने से ये चटक जाएगा और रवेदार हो जाएगा।

3 : अब हम इसे 35 से 40 मिनिट तक आंच पर पकने देंगे, जिससे ये क्रीम जैसा गाड़ा हो जाएगा। साथ ही इसका रंग भी क्रीमी हो जाएगा।

4 : जब ये क्रीमी हो जाये तो गैस बंद कर दें। अब एक काँच के जार में कंडेन्स मिल्क को ठंडा होने दें | जब ये ठंडा हो जाये तो इसे फ्रिज में स्टोर करें।

5 : कंडेन्स मिल्क का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद का एसेंस भी डाल सकती हैं। इसके बाद इसे फ्रिज में इसे 10-15 दिन तक स्टोर कर रख सकते हैं।

नोट- आप कंडेन्स मिल्क का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों में कर सकती हैं| कंडेन्स मिल्क बहुत मीठा होता है। किसी भी मीठे पकवान में चीनी की जगह आप कंडेन्स मिल्क का उपयोग कर सकती हैं। केक, खीर, हल्वा, लड्डू, बर्फी, आइसक्रीम, शेक आदि में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

                                                                                                                  

Read more...

उफ्फयह, बर्बन बिस्किट का केक

उफ्फयह, बर्बन बिस्किट का केक

उफ़्फ़ ये रसोई : बर्बन बिस्किट का केक : आपने केक तो कई तरह के खाये होंगे। तो एक बर्बन बिस्किट का केक भी ट्राय कीजिये। ये केक बनाने मे बहुत आसान है और इसे बनाने में समय भी बहुत कम लगता है। साथ ही इसमें कम चीजों का इतेमाल होता है। आइये बनाते हैं बिस्किट केक।

बर्बन बिस्किट का केक के लिए सामग्री :

- 2 पैकिट बर्बन बिस्किट,

- एक कप दूध,

- और एक इनो का पाउच (इनो नॉर्मल फ्लेवर का ही इस्तेमाल करें)।

बर्बन बिस्किट का केक बनाने की विधि :

1. सबसे पहले बिस्किट को हम मिक्सी में पीस लेंगे। 

2. फिर उसमें थोड़ा-थोड़ा दूध मिला कर केक का बेटर तैयार करेंगे।

3. जब बेटर बन जाये तो आखिर में उसमें इनो का पाउच डाल कर और अच्छी तरह मिक्स करेंगे।

4. और आखिर में केक के लिए तैयार बर्तन में बेटर को डाल कर बनने रख देंगे।

5. ये केक इडली वाले कूकर में बनता है। इडली वाले कूकर में पानी डालकर 5 मिनिट पहले उसे प्रीहीट होने देंग,

6. 5 मिनिट बाद केक का बर्तन कूकर में रख देंगे। गैस मीडियम रखेंगे।

7. 15 से 20 मिनिट में आपका केक बनकर तैयार हो जाएगा।

8. आप 20 मिनिट बाद कूकर का ढक्कन खोल कर केक में चाकू की सहायता से देख सकते हैं कि केक नाना है कि नहीं। 

9. अगर केक बन गया होगा तो चाकू साफ होगा और अगर नहीं बना है तो केक चाकू पर लग जायेगा।

10. तो आप कुछ देर उसे और गैस पर रखें। फिर केक को कूकर से निकाल कर आप मनचाहे तरीक़े आए डेकोरेट कर सकती हैं।

Read more...

उफ्फयह, स्वादिष्ट सरसोें वाली पत्तागोभी

उफ्फयह, स्वादिष्ट सरसोें वाली पत्तागोभी

सरसों पत्तागोभी : खाना घर का बना हो या बाहर का अगर वह सेहतमंद है तो उसे खाने के लिए सोचना नही पड़ता। अगर बात की जाए ताज़ी, हरी-पत्तेदार सब्जियां की तो वह हमेशा से ही सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं और तो और इन्हें खाने से हमें कई बीमारीयों से भी छुटकारी मिलता है। लेकिन इन्हें खाना हर किसी के बस की बात नहीं। कैसा रहेगा अगर पत्तागोभी के साथ एक्सपेरिमेंट्स करके हम और भी स्वादिष्ट बनाये। आइये जाने कैसे।

सरसों पत्तागोभी के लिए सामग्री :

1 टेबलस्पून सनफ्लॉवर ऑयल, 1 हरी मिर्च, 2 टेबलस्पून काली सरसों के दाने, 1 टीस्पून जीरा, 1 बारीक कटी पत्तागोभी, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, 2 सूखी लाल मिर्च, 2 बारीक कटे टमाटर, 2 टेबलस्पून धनिया, 1 टेबलस्पून नारियल कटा हुआ, 1 नींबू का रस, 1 फ्राइड एग, 1 टीस्पून कलौंजी

सरसों पत्तागोभी  बनाने की विधि :

कड़ाही में तेल डालें। हरी मिर्च, सरसों दाने, जीरा और प्याज डालकर अच्छी तरह भूनें।
पत्तागोभी, हल्दी, जीरा पाउडर, लाल मिर्च और टमामटर डालकर टॉस करें।
करीब 150 मिलीलीटर पानी डालें। बचे मसाले डालें।
अच्छी तरह भून जाने के बाद प्लेट में निकालें। ऊपर से फ्राइड एग रखकर गर्मागर्म सर्व करें।

 

Read more...

उफ्फ यह स्वादिष्ट मराठी ठेचा

उफ्फ यह स्वादिष्ट मराठी ठेचा

मराठी ठेचा :

मराठी खाना अपने चटपटे स्वाद के लिए जाना जाता है। तीखापन मराठी खाने को ओर भी अधिक स्वादिष्ट बना देता है। कई प्रकार के अचार, चटनी इस खाने को और अधिक तीखा, चटपटा व स्वादिष्ट बनाते हैं। तो चलिए आज हम बनाते हैं मराठी ठेचा।
सामग्री :

2 बड़े चम्मच लहसुन, 10-15 साबुत लाल मिर्च, स्वादनुसार नमक,1 छोटा चम्मच जीरा,1बड़ा चम्मच तेल,1/2 चम्मच इमली पेस्ट।
विधि :

तेल गर्म करके जीरा तड़काएं। साबुत लाल मिर्च डालकर 1 मिनिट चलायें। अब लहसुन डालकर 2-3 मिनिट तक भून लें। इमली का पेस्ट मिलाकर आंच बंद कर दें। तैयार ठेचा प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें। नमक मिलाकर खलबत्ते या मिक्सी में दरदरा पीस लें। मराठी ठेचा 1 महीने तक उपयोग में लाया जा सकता है।

Read more...

घर पर ऐसे तैयार करें अदरक चटनी

घर पर ऐसे तैयार करें अदरक चटनी

अदरक की चटनी :

ठंड के मौसम में अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है। हम कई तरह से ठंड में अदरक का इस्तेमाल करते हैं। चाय में, सूप मे, सब्ज़ी मे।चटनी भी एक बहुत ही अच्छा ऑपशन है अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने का। तो आइए जानते हैं अदरक की चटनी के बारे में।


सामग्री:

50ग्राम अदरक छील कर किसा हुआ,7-8 कली लहसुन,नमक स्वादानुसार, 1 छोटा चम्मच जीरा,1/2चम्मच राई,1/4 चम्मच हल्दी पाउडर,1छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,3-4बड़े चम्मच गुड़,1बडा चम्मच इमली का गूदा।
विधि :

तेल गर्म करें।इसमें जीरा, राई तड़काएं। अदरक व बारीक कटा लहसुन डालकर भूने। सभी मसाले दाल कर 2 मिनिट भूनें।थोड़ा पानी,गुड़ व इमली का गूदा मिलायें। ये चटनी 4-5 दिन खाई जा सकती है।

Read more...

घर पर तैयार करें अंगूर की चटनी

घर पर तैयार करें अंगूर की चटनी

अंगूर की चटनी: चटनियाँ सभी को पसंद होती हैं। चटनी का नाम सुनते ही मुंह मे पानी आ जाता है। चटनियां साधारण खाने के स्वाद में भी चार चांद लगा देती हैं। भारतीय खाने की तो खास पहचान होती हैं चटनियां। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बहुत ही लज़ीज़ चटनियों को बनाने की रेसिपी।

 अंगूर की चटनी:

अंगूरों का मौसम है तो जानते हैं अंगूर स्वादिष्ट चटनी के बारे में।
सामग्री :

एक कप कटे हुये अंगूर,अदरक का रस 1 बड़ा चम्मच, 2,3 बड़े चम्मच गुड़,नमक व काला नमक स्वादानुसार, पिसी लाल मिर्च 1छोटा चम्मच, भुना पिसा हुआ जीरा 1छोटा चम्मच।


विधि :

अंगूर, गुड़, अदरक का रस, दोनों तरह का नमक, जीरा व पिसी लाल मिर्च में थोड़ा पानी डाल कर पीस लें।मिश्रण को पैन में डाल कर धीमी आंच पर हिलाते हुये गाढ़ा होने तक पकाएं। पूरी तरह ठंडा होने पर इसे छोटे कंटेनर मे रखकर फ्रिज में स्टोर करें। ये 7-8 दिन तक चलती है।

Read more...

घर पर ऐसे तैयार करें फ्रुट जेम

घर पर ऐसे तैयार करें फ्रुट जेम

फ्रूट जैम घर में बनाये: बच्चों को रोज़ टिफिन मे क्या रखें ये परेशानी हर माँ की  होती है और जो हम टिफिन मे बच्चों को देंगे वो उन्हें पसंद होगा या नहीं, वो पौष्टिक ही ये भी ज़रूरी है। लेकिन जैम ऐसी चीज़ है जो बच्चों को पसंद तो होती ही है और उसमें पोषण भी भरपूर होता है। तो आइए जानते हैं घर में जैम बनाने की कुछ आसान विधियों के बारे मे।

1. मिक्स फ्रूट जैम:

250ग्राम स्ट्रॉबेरी, बीज निकले काले अंगूर 300ग्राम, 200ग्राम अनानास और मध्यम आकार का एक हरा और एक लाल सेब लें।
- सेब को छोड़ कर सभी फलों को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में बारीक पीस लें। दोनो सेब को छीलकर कद्दूकस कर लें।
- पैन में कद्दूकस किये सेब को डालकर धीमी आंच कर दे। अब 500,600ग्राम चीनी डालें।
- इस जैम को बनाने के लिए मनपसंद पिसे हुए फलों को पैन में डालकर अच्छी तरह से चलायें। जैम मे 3,4 इलाइची का पावडर और दालचीनी का एक टुकड़ा डालें। मीडियम गैस पर गाड़ा होने तक पकायें। पकने पर ठंडा करके एक नींबू का रस मिला दें। दालचीनी का टुकड़ा निकल दें।जैम को एयर टाइट डिब्बे में रख कर इस्तेमाल करें।

2. एप्पल जैम:

पैन में एक कप पानी डालकर उबालें। इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस डाल कर मिलायें।
- एक बड़े सेब को कद्दूकस करके डालें। जब सब थोड़ा पकने लगे तो इसमें दो कप चीनी डालकर मिलाएं।
- शुरुआत में मीडियम आँच पर पकायें। चीनी पघलने पर गैस धीमी कर लें।
- 10,20 मिनिट बाद जब सेब गल जाएं तो इसमें खाने वाला लाल रंग मिलायें(वैकल्पिक)।पानी सूखने तक चलायें।
- प्लेट में आधा चम्मच जैम डालकर प्लेट को टेढ़ा करें यदि जैम नीचे नहीं आ रहा है तो समझ लें कि जैम तैयार है।

Read more...



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED