इन रोगों से है परेशान.. तो यह है रामबाण इलाज

यहाँ पढ़ें...

अदरक : जैसा कि हम सब जानते हैं सेहत का खज़ाना हमारी रसोई मे ही छुपा हुआ है । रसोई मे ऐसी अनगिनत चीज़ें हमारे स्वास्थ्य के लिए किसी स्ंजिवनि बूटी से कम नहीं हैं । हम कोई भी छोटी-मोटी तकलीफ होने पर डॉक्टर के पास दौड़ लगा देते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छोटी-मोटी तकलीफ़ों को हम रसोई मे इस्तेमाल होने वाली चीजों से भी ठीक कर सकते हैं । जी हाँ यहाँ हम बात कर रहे हैं अदरक के औषधीय गुणों की । अदरक सिर्फ चाय, सब्जी या मसाले मे ही इस्तेमाल नहीं होता इसके और भी कई उपयोग हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं । तो जानते है अदरक के चमत्कारी फ़ायदों के बारे मे । 
1 - कैंसर मे लाभकारी : अदरक कैंसर जैसी घातक बीमारी मे भी लाभकारी  होता है । अदरक के इस्तेमाल से कैंसर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और कैंसर के मरीजों को काफी राहत मिलती है । 
2 - डाईबीटीज़ मे लाभ : अदरक मधुमेह, और दिल के रोगों मे भी फ़ायदा  पहुंचाता है । इसके नियमित उपयोग से मधुमेह और दिल के रोगों का खतरा कम हो जाता है । 
3 - वज़न बढ़ाने मे सहायक : जिन लोगों को लगता है कि उनका वज़न कम है और वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो खाने के आधा घंटा पहले अदरक के कुछ टुकड़े लेकर उसमें एक चुटकी सेंधा नमक और 4-5 बूंदें नीबू के रस कि मिला कर सेवन करें । ऐसा 2 से 3 महीने तक करें वज़न बढ़ना शुरू हो जाएगा ।
4 - गठिया और जोड़ों के दर्द मे राहत : अगर आप गठिया या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो सौंठ, हल्दी और मेथी पावडर को बराबर मात्रा मे मिलाकर रख लें और सुबह-शाम गुंनगुने पानी या दूध के साथ एक चम्मच लें लाभ होगा । 
5 - एंटीओक्सीडेंट का काम : अदरक शरीर मे एंटीओक्सीडेंट का काम भी करता है । शहद के साथ लेने से सर्दी-खांसी, दमा और अस्थमा मे भी फ़ायदा पहुंचाता है । 
6 पाचन शक्ति बढ़ाए : अदरक के सेवन से आप अपनी पाचन शक्ति को भी दुरुस्त कर सकते हैं । इसे आप खाने के साथ,खाने के बीच मे या खाने के बाद ले सकते हैं । लाभ होगा ।  
7 - मोशन सिकनेस से राहत : अदरक आपकी मोशन सिकनेस को भी कम करता है । साथ ही साथ माइग्रेन और मासिक धर्म मे होने वाली पीड़ा को भी कम करता है । 
तो आपने जाना कि अदरक मे कितने चमत्कारिक गुणों का भंडार है जिससे आप छोटी-मोटी तकलीफ़ों को घर पर ही ठीक कर सकते हैं और राहत महसूस कर सकते हैं । लेकिन अगर फिर भी राहत न मिले तो अपने डॉक्टर कि सलाह ज़रूर लें ।

Comments



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED