उपवास मे सिर्फ यह खाना

यहाँ पढ़ें...

नवरात्रि : नवरात्र मे हम पूरे 9 दिनों तक माँ दुर्गा की उपासना करते हैं और उपवास भी रखते हैं। उपवास रखने का सब का अपना-अपना तरीका होता है । कोई निराहार रहकर सिर्फ रोज़ एक लौंग के सहारे व्रत करता है तो कोई सिर्फ फल- फ्रूट खाकर अपना व्रत पूरा करता है तो वहीं कुछ लोग एक समय भोजन कर उपवास रखते हैं । उपवास हम कैसे भी करें लेकिन उपवास का मतलब भूख रहना बिलकुल नहीं है । व्रत के दौरान हमें अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए । तो जानते हैं की कैसे व्रत मे रहें हेल्दी और एनर्जेटिक ।

1 * व्रत मे जूस, लस्सी ,दूघ-दही,मट्ठा, नारियल पानी, नीबू पानी का अधिक से अधिक सेवन करें । और जितना हो सके चाय ,कॉफी ,कोल्डड्रिंक से दूरी बनाए रखें।

2 * थोड़ी -थोड़ी देर मे कुछ न कुछ खाते रहें । खाने मे ताज़े मौसमी फल, मेवे, साबूदाना, और आलू को शामिल करें ।

3 * अगर आप स्वास्थ्य के प्रति भी सजग हैं तो आप उपवास मे सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं। सब्जियों का जूस आपको एनर्जी से भर देगा ।

4 *व्रत के दौरान रात मे कुछ भी हैवी खाने से बचें , अगर रात मे भूख लगती है तो आप भुनी मूंगफली या सिंघाड़े के आटे से बनी रोटियाँ दही के साथ ले सकते हैं । ध्यान रहे व्रत मे शरीर मे पोषक तत्वों की कमी न होने पाये नहीं तो आप कमज़ोरी महसूस करेंगे । सेहत की कीमत पर उपवास नहीं करना चाहिए और कहा भी गया है कि" भूखे पेट भजन न होय गोपाला" ।

Comments



ताज़ा उफ्फ

TWITTER FEED